एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट की बिजली से दौड़ेगी दिल्‍ली मेट्रो, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

0
20

एशिया के सबसे बड़े सोलर बिजली घर का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया. यह प्‍लांट मध्यप्रदेश के रीवा में बनकर तैयार हुआ है और एशिया का सबसे बड़ा सौर संयंत्र (Solar plant) है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (10 July 2020) मध्य प्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट की सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की. पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. मोदी ने कहा कि इस प्लांट से हम दुनिया के टॉप-5 देशों में पहुंच गए हैं. ये 21वीं सदी का सबसे अहम कदम है. यहां बनने वाली बिजली में से 24 प्रतिशत दिल्ली मेट्रो को जबकि शेष 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को जाएगी.

आपको बता दें कि इसी साल जनवरी में 750 मेगावाट की क्षमता के साथ यहां बिजली उत्पादन शुरू हो गया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी से समय नहीं मिलने की वजह से इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था. यह परियोजना रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (Rewa ultra mega solar limited), एमपी ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (MP urja vikas nigam ltd) और भारत के सौर ऊर्जा निगम का एक संयुक्त उद्यम है.

हाथ बंधे क्यों नहीं थे? विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर उठ रहे हैं ये 5 सवाल ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here