उप-मुख्यमंत्री जिले के पदाधिकारियों के साथ सात निश्चयी योजना, बाढ़-सुखाड़ को लेकर की समीक्षा बैठक

0
93

उप-मुख्यमंत्री जिले के पदाधिकारियों के साथ सात निश्चयी योजना, बाढ़-सुखाड़ को लेकर की समीक्षा बैठक

सात निश्चय के अंतर्गत हर घर नल का जल पतली गली, नाले, शौचालय निर्माण घर का सम्मान और घर बिजली लगातार की, प्रगति एवंम बढ़ सुखाड़ की प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा सोमवार को सभा-कक्ष में उप-मुख्यमंत्री शुशील कुमार मोदी के द्वारा किया गया. अधिकारीयों से कहा की वे प्रोजेक्ट क्रियावयन समीक्षा करें ताकि योजना समय सीमा के अंदर गुन्वातापूर्ण कार्य संपन्न हो.

साथ ही लोगो को लगे की इस योजना से उन्हें लाभ मिल रहा है. मुख्यमंत्री टोला सम्पर्क योजना, शौचालय निर्माण, नल का जल, बिजली और गैस कनेक्शन से लोगों के जीवन में बदलाव आता है और उनकी संतोष स्तर भी बढ़ता है. उन्होंने कहा की गोपालगंज जिलें में अच्छा काम हुआ है. 15 अगस्त तक हर घर शौचालय निर्माण और 31 मार्च 2020 तक नल का जल का कार्य राज्य में पूरा हो जायेगा.

समीक्षा के बाद उन्होंने कहा की बाढ़ पूर्व तैयारी जिले में काफी अच्छी है और पुरे बिहार में गर्मी के कारन पेय जल का संकट है. बैठक के आरम्भ में जिलापदाधिकारी अनिमेष कुमार परासर ने उनका स्वागत करते हुए बाढ़ पूर्व तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया की 15 जून से फ्लड फाइटिंग कार्य आरम्भ किया जा रहा है और वे पुनः तटबंधों का निरिक्षण करेंगे. जिलाधिकारी ने बताया की उनका फोकस मैन मटेरियल और व्हीकल्स पर ज्यादा है. 6.5 लाख शैड बैग का व्यवस्था कर सारे वार्न लेबल पैकेट पर रखा जायेगा.

पेय जल की समीक्षा में कार्यरत और अकार्यरत चंपा कल के सम्बन्ध में कार्यपालक अभियंता बिपुल कुमार नंदन ने दिया. उप-मुख्यमंत्री ने इंडिया मार्क 2 चम्पाकल और गहराई में लगाने का निर्देश दिया. कृषि के सम्बन्ध में जिला पदाधिकारी ने बताया की जिले के सभी 14 प्रखंडों को सुखा घोषित किया जाता चूका  है. कृषि अनुदान के लिए 76 हज़ार 515 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिनमें से 67 हज़ार स्वीकृत किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here