मांझा प्रखंड मुख्यालय किशान भवन परिसर में शनिवार को कृषि विभाग की टीम पहुंची

0
91
शनिवार को कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधक अभिकरण आत्मा के तत्वधान में लगाये गए खरीफ महोत्सव मांझा प्रखंड मुख्यालय किशान भवन परिसर में शनिवार को कृषि 

मांझा-  प्रौद्योगिकी प्रबंधक अभिकरण आत्मा के तत्वधान में लगाये गए खरीफ महोत्सव में कृषि विशेषज्ञों ने किशानों को मौसम का रुख देखर उसके अनुसार धान की किस्म लगाने की सलाह दी. इसके साथ ही किशानों के लिये सरकार से संचालित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया. महोत्सव में आये सभी किशानों को संबोधित करते हुए कृषि विशेषज्ञों ने कहा की मौसम के बदलते मिजाज को ध्यान में रखते हुए कम वर्ष के बावजूद उपज के लिए धान की किस्म विकसित की गयी है.

किशान भाई वैज्ञानिक ठंग से खेती के तरीके को अपना कर कम लगत में अच्छी उपज ले सकते हैं. उन्होंने छोटे व मझोले किशानों को श्री विधि तथा बड़े किशानों को जीरो टिलेज विधि से खेती करने की सलाह दी. उन्होंने कहा की बारिश के कम के समय तनावरोधी किस्म के धान की खेती करने से किशानों को लाभ मिलता है. किशानों को खेती से पहले मिटटी की जाँच करा लेने की भी सलाह दी गयी.

वही खरीफ महोत्सव में प्रखंड प्रमुख देवलाल साह ने किशानो को साथ महीने से अनुदान का राशी का भुगतान नही होने का मामला कृषि विभाग के पदाधिकारियों के समक्ष उठाते हुए अनुदान की राशी का भुगतान करने की मांग की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here