महाशिवरात्रि की तैयारी अंतिम चरण में सोमवार को होगा जलाभिषेक

महाशिवरात्रि की तैयारी अंतिम चरण में सोमवार को होगा जलाभिषेक

0
148

महाशिवरात्रि की तैयारी अंतिम चरण में सोमवार को होगा जलाभिषेक

गोपालगंज- सोमवार को महाशिवरात्रि को देखते हुए एक दिन पूर्व मंदिरों में पुरे दिन तैयारी चलती रही. मंदिरों को सजाने सवारने से लेकर उसे भव्य रूप देने में लोग लगे रहे. मंदिर परिसर में लोगों के संभावित भीड़ से निपटने के लिए मंथन का भी दौर चलता रहा. इस दौरान कई मंदिरों से भव्य झांकियां भी निकाली जायेगी. प्रशासनिक स्तर पर जिले के तमाम मंदिरों के सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने के निर्देश जारी किये गये हैं.

इस वर्ष सोमवार के दिन महाशिवरात्रि होने के कारण मंदिरों में लोगो के भीड़ अधिक होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में रविवार को शहर के जिला शिक्षा कार्यालय ठीक सामने स्थित शिव मंदिर के अलावा जादोपुर पथ स्थित शिव मंदिर और पुलिस लाइन के शिव मंदिर पर तैयारियां पूरी जोरों से चलती रही. इस बिच मंदिर को सजाने सवारने के साथ ही साफ़-सफाई पर पर्याप्त नजर रखा गया तथा लाइटिंग की व्यवस्था भी मंदिर प्रबंधक के दौरा किया जा रहा है. उधर ग्रामीण इलाकों में स्थित बौरह्वा शिव मंदिर से लेकर मांझा स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भी तैयारी चल रही है.

मांझा में शिव मंदिर का प्राचीन इतिहास

ऐसा माना जाता है की 1809 ई. में मांझा राज परिवार ने जयपुर के विशेष पत्थर से मांझा में शिव मंदिर की स्थापना की थी. कहा जाता है की 1809 ई. से पहले यह इलाका जंगल से घिरा हुआ था. जन-सोधी के अनुसार राज परिवार के सदस्य इस जंगल की सफाई करा रहे थे तभी मजदूरों को यहाँ शिव-लिंग दिखाई पड़ा. उन्होंने इसकी सुचना राज परिवार को दी और राज परिवार के सदस्यों ने हाथियों के माध्यम से शिवलिंग को निकालने का प्रयत्न किया पर प्रयत्न विफल रहा. तब राज परिवार के सदस्यों ने जयपुर से विशेष पत्थरों को मंगा कर मंदिर का निर्माण करवाया.

मांझा स्थित इस प्राचीन शिव मंदिर पर भव्य झांकी भी निकाली जायेगी. इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. महाशिवरात्रि पर लोगों के भीड़ को देखते हुए यहाँ विशेष इंतजाम किये गए हैं. महाशिवरात्रि पर  जलाभिषेक करने वाले लोगों को भी कोई परेशानी ना हो इसके तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है. शिव रात्रि को लेकर थावे में भी चहल-पहल है. वहां भी शिवालयों को सजाया जा रहा है. थावे स्थित दुर्गा मंदिर पर भी इस दिन विशेष पूजा का आयोजन किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here