ख़ुशी व पूरी धूम-धाम के साथ मनी शिवरात्रि, शिवालयों व मंदिरों में उमड़ी भीड़

0
113

ख़ुशी व पूरी धूम-धाम के साथ मनी शिवरात्रि, शिवालयों व मंदिरों में उमड़ी भीड़

 

सोमवार को महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. शहर के सभी शिव मंदिरों में हर-हर महादेव के जय घोष के साथ श्रधालुओं ने  शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. इस मौके पर कई मंदिर परिसरों में भव्य मेले का आयोजन भी किया गया. श्रधालुओं के  भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर तथा आस-पास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए. लोगों के भीड़ को देखते हुए शिव मंदिरों के आस-पास पुलिस के जवान भी तैनात रहे. सोमवार के सुबह चार बजे से ही शिव मंदिरों में श्रधालुओं के पहुचने का सिलसिला शुरू हो गया. सुबह छः बजे तक शहर के मुख्य रोड स्थित शिव मंदिर में महिला और  पुरुषों की लम्बी लाइने लग गयी. इस दौरान पूजा करने पहुंचे पुरुष और महिला हर-हर महादेव और जय भोले के जयकारा लगाते हुए नजर आए. मेन रोड स्थित शिव मंदिर के साथ ही पुलिस के शिव मंदिर पर भी जलाभिषेक को लोगों का जमावड़ा लगा रहा. शर के जादोपुर रोड स्थित शिव मंदिर के साथ ही शहर के अन्य शिवालयों में भी सुबह छः बजे से ही भारी संख्या में श्रद्धालु जमा हो गये. श्रद्धालु बेलपत्र, भांग, अछत, धुप तथा जल से पूजा अर्चना करने में लगे रहे. नगर के मुख्य रोड स्थित मंदिर में श्रधालुओं की सबसे अधिक भीड़ देखि गयी. इसके अलावा जादोपुर पथ  स्थित शिव मंदिर, पुलिस लाइन स्थित शिव मंदिर तथा रोड स्थित शिव मंदिर पर भी काफी भीड़ देखने को मिली. इस  मौके पर शिव मंदिरों के इर्द-गिर्द मेले का आयोजन भी किया गया. महा शिवरात्रि को देखते हुए मंदिर के आस-पास दुकानदारों ने अपनी दुकाने सजाई.

पुरे दिन प्रशासन की रही पुख्ता इंतज़ाम

 

महा शिवरात्रि को देखते हुए पुलिसकर्मी भी पुरे दिन सतर्क रहे. प्रशासनिक स्तर पर शहर के सभी शिव-मंदिरों पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था. मंदिर परिसर के अलावा आस-पास के इलाकों में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया.

थावे में भी रही भी मनी धूम-धाम से शिवरात्रि

 

थावे में हज़ारों श्रधालुओं ने जलाभिषेक किया. मिली सुचना के अनुसार शहर के विदेशी टोला पंचायत के शिवस्थान स्थित ऐतिहासिक शिव मंदिर बाबा सिधेश्वर नाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर हज़ारों श्रधालुओं का ताता देर शाम तक लगा रहा. सुबह अँधेरा छटते ही हर-हर महादेव के नारे के बिच बाबा का जलाभिषेक प्रारंभ हुआ, जो देर शाम तक चलता रहा. बेलपत्र, भांग-धतुर तथा मिष्ठान लेकर बाबा के मंदिर में आते दिखे. हाथ में पूजा सामग्री और हर-हर महादेव के जयकारे के साथ भक्त भगवान् के द्वारा शरणागत दिखे. मंदिर के मुख्य पुजारी राघव गिरी ने बताया की सुबह में वैदिक मंत्रोचारण के साथ बाबा का जलाभिषेक व पूजा-अर्चना का दौर शुरू हुआ जो पुरे दिन चलता रहा. इस दौरान भगवान शिव के जयकारे से माहौल भक्तिमय बना रहा. इधर महाशिवरात्रि के मेले का भी आयोजन किया गया, जिसमें भारी भीड़ देखने को मिली. उचकागाँव प्रखंड के ब्रह्माहीन, बरगाछिया, डोरापुर आदि गांवों में स्थित सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि के मौके पर पूजा-अर्चना के लिए लोगों की भीड़ पुरे दिन तक लगी रही. इस दौरान प्रखंड के प्रशिद्ध काजीपुर, पोखर्भिन्डा, घोडाघाट, हरपुर तथा राजाघाट आदि पुराने शिवालयों पर मेले का आयोजन किया गया. मेले में लोगो की पुरे दिन भीड़ देखने को मिली. इस दौरान लोगों  ने श्रृंगार, खिलौने, मिठाई, लकड़ी के सामान तथा खिलौने आदि की खरीददारी करते नजर आयें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here