सड़क पर बिल्डिंग मेटेरियल रखने वालों पर होगी कार्रवाई पढ़े पूरी खबर

0
168

शहर की सड़कों पर बिल्डिंग मटेरियल रखने वालों पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही सड़कों के किनारे कूड़ा कचरा फेंकने वालों की भी अब खैर नहीं है। नगर परिषद शहर की सड़कों के किनारे तथा नाली या इधर उधर कूड़ा फेंकने वालों तथा सड़क पर बिल्डिंग मटेरियल रखने वालों पर नकेल कसेगा। शहर को साफ सुथरा बनाने की कवायद में जुटे नगर परिषद ने किस मामले में कितना जुर्माना लगाया जाएगा, इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। नगर परिषद बोर्ड से प्रस्ताव पारित होने के साथ ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

शहर को साफ सुथरा बनने के लिए नगर परिषद कई योजनाएं चला रहा है। इस योजनाओं के तहत घर-घर डस्टबिन का वितरण किया गया। इसके साथ शहर के हर मोहल्ले में कूड़ादान लगाया गया। इस बीच घर-घर जाकर कूड़ा उठाने की भी व्यवस्था नगर परिषद ने शुरू किया। लेकिन इन व्यवस्था के बाद भी सड़कों तथा नालियों के साथ ही खाली स्थानों पर जहां तहां कूड़ा फेंके जाने से नगर परिषद के स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। आलम यह है कि सुबह सफाई कर्मी सड़कों को साफ सुथरा करते है और उसके बाद फिर लोग सड़क के किनारे इधर उधर कूड़ा कचरा फेंक देते हैं। जिसे देखते हुए नगर परिषद ने सड़क किनारे तथा नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसने की पहल की है। नगर परिषद ने इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार सड़क व नाली तथा इधर उधर कूड़ा कचरा फेंकने वालों से पांच सौ रुपया जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिंग मटेरियल रखने वालों से एक हजार रुपया जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा। सड़क के किनारे लघु शंका करने वालों से भी जुर्माना वसूलने का इस प्रस्ताव में प्रावधान किया गया है। प्रस्ताव तैयार होने के बाद नगर परिषद बोर्ड में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। बोर्ड में प्रस्ताव पारित होने के साथ ही इसे नगर परिषद लागू कर देगा।

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए साफ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। जलनिकासी के लिए नालियां बनाने का काम चल रहा है। लेकिन सड़क तथा नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने से स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। जिसे देखते हुए अब सड़क पर कूड़ा कचरा फेंकने वालों तथा इधर उधर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

हरेंद्र कुमार चौधरी, अध्यक्ष नगर परिषद गोपालगंज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here